शरीर के अलग-अलग हिस्सों की चर्बी कम करते हैं ये 4 जूस, जानें किसके लिए कौन सा फायदेमंद

शरीर के अलग-अलग हिस्सों की चर्बी कम करते हैं ये 4 जूस, जानें किसके लिए कौन सा फायदेमंद

सेहतराग टीम

आज के समय में मोटापा अधिकतर लोगों की समस्या है। इसलिए लोग अपने फैट को कम करने के लिए अलग-अलग डाइट फॉलो करते हैं या योगा और कसरत करके मोटापा कम करते है। वैसे शरीर के कुछ हिस्सों पर चढ़े फैट को डाइट की सहायता से खत्म किया जा सकता है। कसरत और डाइट के पालन से भले ही आपके शरीर का वजन कम हो रहा हो लेकिन आपके शरीर पर चढ़ी चर्बी नहीं घटेगी। वजन कम करने की प्रक्रिया को सही बनाना और अपने शरीर के सभी अंगों पर चढ़ी चर्बी को समान रूप से कम करने के लिए आपको शरीर के विभिन्न भागों को लक्षित करने के लिए कुछ वजन घटाने वाले पेय पीने चाहिए। इस लेख में हम आपको आपके शरीर के 4 अंगों पर चढ़े फैट को कम करने के लिए 4 अलग-अलग जूस के बारे में बता रहे हैं, जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से जूस आपकी मदद करेंगे।

पढ़ें- खतरनाक है हीमोफीलिया रोग, शरीर से खून निकलना बंद नहीं होता, यहां जानिए सबकुछ

4 अलग-अलग जूस वजन कम करने में करेंगे आपकी मदद 

पेट की चर्बी के लिए नींबू अजवायन का पानी-

नींबू पानी पुराने जमाने से वजन घटाने के लिए एक परखा हुआ और सिद्ध पेय है। इसका स्वाद न केवल लोगों को भाता है, बल्कि शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। इस पेय की शक्ति को बढ़ाने के लिए आपको सिर्फ आवश्यकता होती है अजवाइन की। 1-2 चम्मच अजवायन को पानी में भिगोकर रात भर छोड़ दें। अगली सुबह, इसे नींबू पानी में अच्छी तरह से मिलाएं और अच्छे से शेक करें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से पैक, यह पेय कुछ ही समय में आपके पेट के फैट को बर्न करने में मदद करेगा।

लोअर बॉडी फैट को कम करेगी ब्लैक टी-

अगर आप अपने शरीर के लोअर बॉडी फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ब्लैक टी आपके लिए एक और अद्भुत पेय है। 2,734 महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि ब्लैक टी जैसे फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की अधिक मात्रा लेने वाली महिलाओं का लोअर बॉडी फैट और पेट पर चढ़ा फैट भी कम होता है, विशेषकर उन महिलाओं की तुलना में जो कम डायटरी फ्लेवोनोइड का सेवन करते हैं।

हाथ की चर्बी के लिए मौसमी का रस-

एक्सरसाइज करते-करते एक महीना बीत चुका है लेकिन आपकी बांह पर चढ़ी चर्बी कम होने का नाम ले रही है? तो मौसमी आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए मौजूद है। वर्कआउट सेशन के बाद मौसमी का रस पीने से आर्म फैट को बर्न करने की प्रक्रिया तेज होती है। वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग भोजन से पहले आधा कप मौसमी का रस पीते हैं, उनमें पानी पीने वालों की तुलना में अधिक वजन कम होता है। इस प्रकार, अगर आप अपने हाथ की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मौसमी का रस अपनी डाइट में शामिल करें।

चेहरे की चर्बी के लिए खरबूजे का रस-

ठोड़ी के नीचे जमा फैट की एक परत हो और उसे दूर करने के अलग-अलग तरीके अपनाने के बाद भी वह कम नहीं हो रही हो तो आपके लिए परेशानी बढ़ सकती है। अपनी डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए आप इस detox पेय का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक खरबूजे को मिक्सी में डालना है और उसका जूस निकाल लेना है।  खरबूजे का रस शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपके फेस फैट को कम करने में मदद करता है। आप अपने पेय में बादाम के टुकड़े भी डाल सकते हैं क्योंकि ये चेहरे की लोच बनाए रखने में मदद करते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस से अस्थमा के मरीजों को कितना खतरा? जानें एक्सपर्ट की राय और बचाव के तरीके

कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।